आज की परिस्थिति मे विचारो की समग्रता का अभाव कितना विनाशकारी हो सक्ता है यह समझ्ना कठिन नही है .पश्चिम से प्रभावित होकर हम अपने निजी दर्शन को भूल गये . वास्तव मे आज पश्चिम के विचारक मार्गदर्शन के लिए भारत की ओर देख रहे हैं और हम पश्चिम का अंधानुकरण करने के प्रयास में हैं .कैप्रा के सामान कई विचारको को लग रहा है कि " नक्षत्रों की तरह चलायमान वर्त्तमान व्यवस्था के रूप में हम परावर्तन के बिंदु पर पहुँच गए हैं. वर्तमान संकट रोम की पुराणी राजतंत्री संस्कृति से आधुनिक युग में प्रवेश की संक्रमण अवस्था के कारण है ". इस मोड़ पर पश्चिम को सही दिशा दिखाने की क्षमता सनातन धर्म तथा उनके युगानुकुल आविष्कार के रूप में एकात्म मानव दर्शन में ही है . इस दर्शन को ठीक ढंग से समझ लिया तो राष्ट्र का सम्पूर्ण स्वरुप कैसे रहे, यह ध्यान में आ सकता है .
इस दृष्टि से केवल संकेत के नाते कुछ प्रमुख बातें निम्न तालिका में बताई गई है अर्थात यह केवल दिशा-दर्शन है . किन्तु इसके आधार पर आगे की कल्पना कोई भी विचारक कर सकता है .
तुलनात्मक सामाजिक रचनाएं - दृष्टिकोण के अंतर
पक्ष पूंजीवाद साम्यवादी हिन्दू चिंतन
_________________________________________________________________________________
दर्शन भौतिकवाद भौतिकवाद एकात्ममानव दर्शन
_________________________________________________________________________________
मनुष्य का रूप आर्थिक प्राणी आर्थिक प्राणी देह,मन,बुद्धि, आत्मा
_________________________________________________________________________________
लक्ष व्यक्ति की भौतिक सम्पन्नता, राज्य की भौतिक सम्पन्नता, व्यक्ति का धर्म,अर्थ,काम,मोक्ष
_________________________________________________________________________________
नमूना क्लव जीवन मशीनी जीवन मानव शारीर
_________________________________________________________________________________
अनुशासन व्यक्ति को उछ्रुन्खला की सीमा- शासकीय अनुशासन, उच्छ्रुन्खलता रहित व तक छुट अनुशासन, स्वतन्त्रता तथा वैचारिक स्वतन्त्रता से वैचारिक आबंधता आबद्धता रहित अनुशासन
________________________________________________________________________________
संपत्ति का अनियंत्रित कोई अधिकार नहीं आवश्यकता पर आधारित न्यूनतम
अधिकार यावाद्भ्रियेत जठरं )
_________________________________________________________________________________
कार्य पद्धति शोषण शासन द्वारा शनै शनै जव्ती यज्ञ,दान
_________________________________________________________________________________
प्रमुख भाव व्यक्तिवाद राज्य सत्तावाद अन्गांगीभाव
_________________________________________________________________________________
प्रक्रिया स्पर्धा की भावना जबरदस्ती सहयोग
_________________________________________________________________________________
ढांचा बहुदलीय जनतंत्र एकदलीय तानाशाही धर्मराज्य
_________________________________________________________________________________
श्रम के अधिक मालिक राज्य समाज
मुल्य का
मालिक कौन
_________________________________________________________________________________
रोजगार व्यवस्था रिक्त स्थानानुसार राज्य निर्देशित प्रबृत्ति अनुसार
_________________________________________________________________________________
विचार प्रक्रिया खंडात्मक खंडात्मक समग्र
_________________________________________________________________________________
इस दृष्टि से केवल संकेत के नाते कुछ प्रमुख बातें निम्न तालिका में बताई गई है अर्थात यह केवल दिशा-दर्शन है . किन्तु इसके आधार पर आगे की कल्पना कोई भी विचारक कर सकता है .
तुलनात्मक सामाजिक रचनाएं - दृष्टिकोण के अंतर
पक्ष पूंजीवाद साम्यवादी हिन्दू चिंतन
_________________________________________________________________________________
दर्शन भौतिकवाद भौतिकवाद एकात्ममानव दर्शन
_________________________________________________________________________________
मनुष्य का रूप आर्थिक प्राणी आर्थिक प्राणी देह,मन,बुद्धि, आत्मा
_________________________________________________________________________________
लक्ष व्यक्ति की भौतिक सम्पन्नता, राज्य की भौतिक सम्पन्नता, व्यक्ति का धर्म,अर्थ,काम,मोक्ष
_________________________________________________________________________________
नमूना क्लव जीवन मशीनी जीवन मानव शारीर
_________________________________________________________________________________
अनुशासन व्यक्ति को उछ्रुन्खला की सीमा- शासकीय अनुशासन, उच्छ्रुन्खलता रहित व तक छुट अनुशासन, स्वतन्त्रता तथा वैचारिक स्वतन्त्रता से वैचारिक आबंधता आबद्धता रहित अनुशासन
________________________________________________________________________________
संपत्ति का अनियंत्रित कोई अधिकार नहीं आवश्यकता पर आधारित न्यूनतम
अधिकार यावाद्भ्रियेत जठरं )
_________________________________________________________________________________
कार्य पद्धति शोषण शासन द्वारा शनै शनै जव्ती यज्ञ,दान
_________________________________________________________________________________
प्रमुख भाव व्यक्तिवाद राज्य सत्तावाद अन्गांगीभाव
_________________________________________________________________________________
प्रक्रिया स्पर्धा की भावना जबरदस्ती सहयोग
_________________________________________________________________________________
ढांचा बहुदलीय जनतंत्र एकदलीय तानाशाही धर्मराज्य
_________________________________________________________________________________
श्रम के अधिक मालिक राज्य समाज
मुल्य का
मालिक कौन
_________________________________________________________________________________
रोजगार व्यवस्था रिक्त स्थानानुसार राज्य निर्देशित प्रबृत्ति अनुसार
_________________________________________________________________________________
विचार प्रक्रिया खंडात्मक खंडात्मक समग्र
_________________________________________________________________________________
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें